Friday, May 15, 2009

ये सर्किट क्या है?

सर्किट एक ऐसी व्यवस्था है जिसके तहत किसी भी सूचकांक (इंडेक्स) या शेयर में किसी एक कारोबारी सत्र में बेलगाम एकतरफा चाल को रोका जाता है। जैसे, अगर किसी शेयर में 5 फीसदी का सर्किट है और कल वह शेयर 100 रुपए पर बंद हुआ तो आज उसमें 95-105 रुपए के दायरे में ही कारोबार हो सकता है।

सर्किट कैसे तय होता है?

सर्किट तय करने के लिए किसी शेयर में कीमतों में उतार-चढ़ाव, औसत दैनिक कारोबार और शेयर की बुनियादी मजबूती के इतिहास को सहारा बनाया जाता है। सर्किट के चार स्तर होते हैं- 2, 5, 10, 20 फीसदी। अलग-अलग शेयरों के इतिहास के लिहाज से उनका अलग-अलग सर्किट तय किया जाता है।

कैसे काम करता है सर्किट?

सर्किट दो तरह के होते हैं- ऊपर का सर्किट (अपर सर्किट) और नीचे का सर्किट (लोअर सर्किट)। ऊपरी सर्किट लगने के बाद किसी शेयर में बिकवाली तो की जा सकती है, लेकिन खरीद नहीं। उसी तरह निचला सर्किट लगने पर उसमें खरीदारी तो की जा लेकिन उसे बेचा नहीं जा सकता।

क्या सभी शेयरों पर सर्किट लगता है?

वायदा कारोबार में शामिल शेयरों के अलावा दूसरे सभी शेयरों में सर्किट लगता है। वायदा कारोबार वाले शेयरों में एक ही दिन में कितनी भी बढ़त या कितनी भी गिरावट आ सकती है। इनमें कारोबार नहीं रुकता।

सेंसेक्स, निफ्टी में सर्किट लगने का क्या नियम है?

सूचकांकों में दोनों ही तरह के सर्किट ३ चरणों में लगते हैं। पहले चरण में 10, दूसरे चरण में 15 और तीसरे चरण में 20 फीसदी का सर्किट लगता है। एक बार जब किसी एक इंडेक्स (सेंसेक्स या निफ्टी) में सर्किट लग जाता है, तो दूसरे इंडेक्स में भी कारोबार अपने आप रोक दिया जाता है। सर्किट लगने पर एक साथ हाजिर और वायदा, दोनों बाजारों में एक साथ कारोबार बंद हो जाता है।

अगर बाजार में 1 बजे से पहले 10 फीसदी की गिरावट आती है, तो 1 घंटे के लिए कारोबार रुक जाता है। अगर यह गिरावट 1 बजे या उसके बाद लेकिन 2.30 बजे से पहले आती है, तो कारोबार आधे घंटे के लिए रोक दिया जाता है। और अगर 10 फीसदी की गिरावट 2.30 बजे या उसके बाद आती है तो कारोबार पर कोई रोक नहीं लगती यानी वह 3.30 बजे तक चलता रहता है।

अगर बाजार में 1 बजे से पहले 15 फीसदी की गिरावट आती है, तो 2 घंटे के लिए कारोबार रुक जाता है। अगर यह गिरावट 1 बजे या उसके बाद लेकिन 2 बजे से पहले आती है, तो कारोबार एक घंटे के लिए रोक दिया जाता है। और अगर 15 फीसदी की गिरावट 2 बजे या उसके बाद आती है तो कारोबार पूरे दिन के लिए बंद कर दिया जाता है।

बाजार 20 फीसदी गिरता है, तो उसके बाद बाकी दिन के लिए कारोबार बंद कर दिया जाता है।

No comments: