Thursday, September 18, 2008

बेहतर रिटर्न के लिए लगाइए सोने पर दांव सोने से अच्छा हेजिंग का कोई विकल्प नहीं

नई दिल्ली : सोने में निवेश पर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के डायरेक्टर दिलीप सोडा से बात
क्या सोने में निवेश करने का यह सही समय है?
हां, महंगाई के खिलाफ सोने से अच्छा हेजिंग का कोई विकल्प नहीं है। त्योहार और शादियों से सीजन में इसकी कीमत बढ़ती है। ऐसे में सोने में पैसा लगाने के लिए यह सही वक्त है।
सोने में अगले 3 महीने में क्या रुख रहेगा?
सोने की कीमत कई चीजों से तय होती है। इसलिए इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। पिछले 6 महीनों में देश में सोने की मांग में 45 फीसदी की कमी आई है। यह कमी इसकी ज्यादा कीमत की वजह से आई। हालांकि, 15 जुलाई के बाद से सोने के दाम में 2,000 रुपए की गिरावट आई है। इससे घरेलू बाजार में इसकी मांग बढ़ रही है।
डॉलर के मजबूत होने और कच्चे तेल के दामों में गिरावट का सोने की कीमतों पर क्या असर पड़ेगा? डॉलर जैसे-जैसे मजबूत होगा, सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। हालांकि, लंबे वक्त को आधार बनाएं तो कच्चे तेल और सोने की कीमतों में कोई संबंध नहीं दिखता। पिछले 20 से 30 साल के दौरान कच्चे तेल और सोने की कीमतों में कोई खास संबंध नहीं दिखता।
सोने में निवेश करने पर कितना रिटर्न मिल सकता है?
लंबे समय के लिए सोने में निवेश किया जा सकता है। हालांकि, इसमें पैसा लगाना शेयर बाजार में निवेश से अलग है। 2--2 में सोने की कीमत 270 डॉलर प्रति आउंस थी। 1,000 डॉलर का स्तर छूने में सोने को 6 साल लग गए। इक्विटी से तुलना करें तो पिछले 6 महीने में शेयर बाजार का रिटर्न नेगेटिव रहा है। हालांकि, इस दौरान सोने ने अच्छा रिटर्न दिया है। गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) ने पिछले 6 महीनों में 20 फीसदी का रिटर्न दिया है।
एक निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में सोने को कितनी प्रमुखता देनी चाहिए?
सोना जोखिम को संतुलित करता है। एक निवेश को कम से कम अपने कुल पोर्टफोलियो का करीब 10-15 फीसदी हिस्सा सोने में निवेश करना चाहिए। मेरी सलाह है कि सोने में निवेश कम से कम 1 से 2 के लिए किया जाना चाहिए। जो लोग ज्यादा खतरा नहीं उठाना चाहते, उनके लिए पोर्टफोलियो का 10 फीसदी निवेश सोने में सही है। आक्रामक निवेशकों के लिए यह सीमा 15 फीसदी हो सकती है।
गोल्ड बार, जूलरी और ईटीएफ में से निवेशकों के लिए क्या बेहतर है?
सोने के जेवरात निवेश का बेहतर विकल्प नहीं हैं। इसे बेचने पर 15 फीसदी रकम कम हो जाती है। हालांकि, यहां यह भी ख्याल रखना चाहिए कि जूलरी को पहना जा सकता है। गोल्ड बार या सोने के सिक्के में भी औसतन 4 फीसदी रकम कम हो जाती है। अगर सिर्फ निवेश करना हो तो गोल्ड ईटीएफ सबसे बेहतर विकल्प है। इस पर आपको सिर्फ सालाना शुल्क देना पड़ता है, जो करीब 1 फीसदी है।

No comments: